Home Tech Blog टेलीग्राम के संस्थापक ने लोगो को कहा व्हाट्सएप से दूर रहें ?...

टेलीग्राम के संस्थापक ने लोगो को कहा व्हाट्सएप से दूर रहें ? हैकिंग का खतरा है ?

टेलीग्राम के संस्थापक ने लोगो को कहा व्हाट्सएप से दूर रहें ? हैकिंग का खतरा है ?

Telegram के संस्थापक पावेल दुरोव ने लोगों से Chatting App WhatsApp से दूर रहने के लिए कहा है क्योंकि यह Privacy के रूल को फॉलो नहीं करते है |

WhatsApp और Telegram दोनों ही एक लोकप्रिय ऑनलाइन Messaging Application है जो कई बेहद आकर्षक सुविधाओं को अपने उप्भोग्ताओ को प्रदान करती है |
गुरुवार शाम पावेल डुरोव (Telegram Founder) ने कहा की वॉट्सऐप सुरक्षित नहीं है।

यह बात उन्होंने अपने  ऑफिसियल टेलीग्राम चैनल से बात करते हुए लोगों कही की व्हाट्सएप से दूर रहे  क्योंकि यह अब 13 वर्षों से एक निगरानी उपकरण रहा है।

“मैं यहां लोगों को टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा हूं  । 700 एम + सक्रिय उपयोगकर्ताओं और 2 एम + दैनिक साइनअप के साथ, टेलीग्राम को अतिरिक्त पदोन्नति की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी पसंद के किसी भी मैसेजिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप से दूर रहें – यह अब 13 वर्षों से एक निगरानी उपकरण रहा है, “उन्होंने अपने चैनल में कहा।

यह बताते हुए कि कैसे एक हैकर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन पर सब कुछ एक्सेस कर सकता है, डुरोव ने कहा, “यह पिछले हफ्ते व्हाट्सएप द्वारा खुलासा किए गए सुरक्षा मुद्दे के माध्यम से संभव था। आपके फोन को नियंत्रित करने के लिए एक हैकर को आपको एक दुर्भावनापूर्ण वीडियो भेजना था या व्हाट्सएप पर आपके साथ वीडियो कॉल शुरू करना था। आप शायद सोच रहे हैं”हाँ, लेकिन अगर मैंने व्हाट्सएप को नवीनतम संस्करण में अपडेट किया है, तो मैं सुरक्षित हूं, है ना”? वास्तव में नहीं, “उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे बताया कि यह पहली बार नहीं है जब व्हाट्सएप की सुरक्षा समस्या का खुलासा किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘2018 में व्हाट्सएप सुरक्षा समस्या का पता चला था, फिर 2019 में एक और 2020 में एक और। हां, इससे पहले 2017 में। 2016 से पहले वॉट्सऐप में एन्क्रिप्शन बिल्कुल नहीं था।

टेलीग्राम के प्रतिद्वंद्वी पर हमला करते हुए  संस्थापक ने कहा, “हर साल, हम व्हाट्सएप में किसी न किसी समस्या के बारे में सीखते हैं जो अपने उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर सब कुछ जोखिम में डालता है। जिसका मतलब है कि यह लगभग निश्चित है कि वहां पहले से ही एक नया सुरक्षा दोष मौजूद है। इस तरह के मुद्दे शायद ही आकस्मिक हैं – वे बैकडोर लगाए जाते हैं। यदि एक पिछले दरवाजे की खोज की जाती है और उसे हटाना पड़ता है, तो दूसरा जोड़ा जाता है।

“इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पृथ्वी पर सबसे अमीर व्यक्ति हैं – यदि आपके फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल है, तो आपके डिवाइस पर हर ऐप से आपका सारा डेटा सुलभ है, जैसा कि जेफ बेजोस ने 2020 में पाया था। यही कारण है कि मैंने सालों पहले अपने डिवाइस से व्हाट्सएप को डिलीट कर दिया था। इसे इंस्टॉल करने से आपके फोन में आने के लिए एक दरवाजा बन जाता है, “उन्होंने कहा।

Exit mobile version