HomeInternetCyber Safety Tips for All Internet Users

Latest Posts

Cyber Safety Tips for All Internet Users

Internet का हद से ज्यादा Navigating करना भी एक परेशानी हो सकता है। अनजान users को पता है नहीं की हम How to protect yourself from cyber attacks केसे करे जिसकी वजह से एक बड़े scam में फस जाते है |Internet पर होने वाला Cyber Scam जिसे रोक पाना मुस्किल है लेकिन Cyber Safety Tips और knowledge से इसके खतरे को कम किया जा सकता है |

एक Hacker और Scammer कभी न खत्म होने वाले Virus और malware threats को आपके Emails, Websites और Social media invites के जरिये आपको परेशान कर सकता है | यहां तक कि आपका Wi-Fi router और अब QR codes भी खतरे में हो सकते हैं।

Computer और Mobile Device users अक्सर in Cyber Attack जैसे कामो से अनजान होते हैं। How to prevent Online Fraud ? Why Cyber Safety is Important ? आपके इन सभी सवालो के जवाब हमारी Internet category की इस पोस्ट में मिल जाएगी |

आपको Cyber safety के लिए मुख्आय रूप से पांच बातो का ध्पयान रखना है जिनका जिक्र हम अपने article में कर रहे है इसके हिसाब से आप अपने Cyber Security को और बेहतर Secure और Internet पर survive कर पायंगे |

QR Codes Cyber Scam

किसी भी Business और website के लिए QR Codes जैसी सुविधाजनक हो सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन के कैमरे को उस पर Focus करें और तुरंत एक business profile और वेबसाइट, Technical Information या discount offers पर पहुच जायंगे।

QR Codes Cyber Scam
Image Credit – Cnet

हालांकि, QR codes cyber safety के हिसाब से देखा जाये तो भुत कमजोर है क्युकि यह QR Codes Scan के साथ आपको malware या virus infected site पर ले जा सकता है । QR codes को किसी भी चीज़ से link करने के लिए programmed किया जा सकता है, जिससे आपकी privacy और security risk पर आ जाते है|

QR code scan करने से पहले इन बातो का ध्सोयान रखे की यदि Scan Code किसी अच्वेछी website का है और printed document पर displayed होता है तो यह शायद एक सुरक्षित है। यदि नहीं, या आप अनिश्चित हैं, तो इसे देखें।

इस QR Code Scam से बचने और अपनी device की cyber safety के लिए आपको reputable QR reader apps download कर सकते हैं जो Android और iOS के लिए उपलब्ध है। यह Apps QR code के endpoint तक safety की जांच करती है | ऐसा ही में भी ऐसी ही Trend Micro QR Scanner app का उपयोग करता हु|

Read | क्या आपका फ़ोन चोरी हो गया है ? 3 काम जरुर करे अगर आपका फ़ोन खो गया है तो

Avoid ‘Unsubscribe’ Email Scams

Hackers सबसे ज्यादा Emails के जरिये cyber attack करते है यह एक famous hacking tools है | जिसमें hackers को सबसे ज्केयादा सफलता मिलती है | इसके लिए Scammer किसी product offers ,lucky draw winner ,या कोई और या अन्य business invitation जैसी email send करते है | इस प्रकार की सभी Emails बहुत attractive दिखती है जिस पर users click किये बिना रहा नहीं पता है |क्या आपको भी ऐसी Emails आती है तो “Don’t want to receive our emails? Click here to unsubscribe,” करे ।

कभी-कभी Email Senders पूछते हैं कि क्या आप future के ईमेल से subscription समाप्त करना चाहते हैं। कुछ आपको subscription cancel करने के लिए एक लिंक भी प्रदान करते हैं।

किसी भी Email के inbox में आये लिंक पर क्लिक करना या जवाब देना आपके confirms करता है की आपका email address active है।

Avoid ‘Unsubscribe’ Email Scams

कभी भी “unsubscribe me” field में अपना email address add न करें।

Cyber Safety की नजर में ऐसी unwanted email को deleting करना ही एक बेहतर समाधान है , विशेष रूप से एक unknown sender से, ऐसी email को spam के रूप में mark करना बेहद जरूरी है। यह इसे spam folder में ले जाता है। आप अपनी Gmail ,yahoo Mail या अन्उय को ऐसे sender block list में भी add सकते हैं, या अपने inbox तक पहुंचने से पहले इसे automatically रूप से हटाने के लिए एक filter set up का उपयोग भी कर सकते हैं।

अंत में, free service Unroll.me देखें। वहां आप unsubscribe emails से unsubscribe समाप्त कर सकते हैं, दूसरों को रख सकते हैं, या बाकी को daily digest में प्राप्त कर सकते हैं।

Secure Facebook Account

Facebook दुनिया में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला social platform है इसलिए इसमें hackers किसी अन्यका Facebook account को hack करने के लिए हमेशा त्यार रहते है | Hackers Facebook account enter करके आपके Set किये हुए password, email address, phone number को बदल सकते हैं और यहां तक कि आपको pirated account से lock करने के लिए एक security code भी जोड़ सकते हैं।

ऐसी परेशानी से बचने के लिए आपको अपने Facebook account को secure करना पड़ेगा । Facebook cyber crime से बचाने के लिए security settings प्रदान करता है जिन्हें आपको enable करना होगा।

Enable two-factor authentication (2FA)

इसको Enable करने के लिए आपको desktop computer से अपने Facebook account में log in करना है फिर Settings & privacy पर जाए । इसके बाद, Security and login का चयन करें। फिर नीचे scroll करें और Two-factor authentication option को edit करें।

Facebook Enable two-factor authentication (2FA)
Enable two-factor authentication (2FA)

Process करने के लिए आपको फिर से अपना Facebook password Enter करना होगा।

Facebook hackers को block करने के लिए इन दो अतिरिक्त features को भी Activate करें:

  • 1.Facebook mobile app में Code Generator feature को Active करे

सबसे पहले, Facebook mobile app खोलें और magnifying glass पर टैप करें, “code generator” शब्द दर्ज करें और search icon पर tap करें। next screen पर navigate करने के लिए result Code Generator पर tap करें, फिर हर 30 seconds में बदलने वाले 6-digit code को प्राप्त करने के लिए “Turn On Code Generator” बटन पर tap करें। किसी अन्य device पर अपने account में login करने के लिए आपको उस कम समय अवधि के भीतर यह code enter करना होगा।

  • 2.अपने email पर login alerts सेट करें

अगला, unrecognized logins के बारे में alerts set करें। आप इसे computer या mobile phone से भी कर सकते हैं।

Computer: Settings & privacy > Settings > Security and login > unrecognized logins के बारे में alerts प्राप्त करें।

Mobile app: tap Menu > Settings & privacy gear icon > Settings. फिर Password और security tap करें। अगला, Then tap Password and security. Next, scroll to Setting Up Extra Security > Get alerts about unrecognized logins > tap to select your preferred notification methods करें।

यदि आपको किसी तरह की अपने Facebook account में logging करने में परेशानी होती है, तो इससे ठीक करने के लिए facebook.com/login/identify पर जाएं। यदि आप इस link से login नहीं कर पा रहे तो आप Facebook help page पर जाएं और अपने account में review your account करने के लिए फेसबुक के लिए request form भरें। आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए कुछ security questions के जवाब देने होंगे। इसमें ID proof के रूप में driver’s license की photo की upload करनी होगी।

Read | टेलीग्राम के संस्थापक ने लोगो को कहा व्हाट्सएप से दूर रहें ? हैकिंग का खतरा है ?

Secure Your Wi-Fi Router

दुनियाभर में आई महामारी Covid के बाद से लोगों की “Work From Home ” वाली activity बद गयी है |इससे cyber safety का खतरा बद गया है |घर के Wi-Fi routers को hackers आसानी से target कर सकते है । Home Wi-Fi networks पर malware attacks जैसी घटनाये बढ़ रही है क्योंकि residential setups में अक्सर enterprise networks पर पाए जाने वाले Safety ,security और protection features के level की कमी होती है।

एक खतरनाक hacking tool, dubbed ZuoRAT, एक remote access trojan है जिसे छोटे कार्यालय / होम ऑफिस Wi-Fi Router में हैक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह macOS, Windowsऔर Linux computers सभी को प्रभावित कर सकता है।

इसके साथ, हैकर्स आपका personal data collect कर सकते हैं और आपके नेटवर्क पर रहते हुए आपके द्वारा देखी जाने वाली किसी भी Websites को hijack कर सकते हैं। ZuroRAT के सबसे बुरे factors में से एक यह है कि एक बार जब आपका router infected हो जाता है, तो यह हैकर्स की अपनी पहुंच को फैलाने के लिए अन्य राउटर को भी infect कर सकता है।

Wi-Fi Router

Apply these Cyber Safety Tips for secure your home/office Wi-Fi network:

अपने Wi-Fi Router पर enable WPA2 or WPA3 encryption करना सुनिश्चित करें। default factory setting अक्सर पुराना WEP (Wired Equivalent Privacy) security protocol है, या कोई भी सेट नहीं है। निर्देशों के लिए उपयोगकर्ता manual या router manufacturer की वेबसाइट पर जाकर इससे Enable करे।

अपने Wi-Fi Router का SSID (Service Set Identifier) and password बदलें। यह महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, factory setting राउटर के model को दिखाती है और इसमें 0000 या 1234 जैसे universal password लगा होता | आसानी से आपको पहचानने के लिए SSID का नाम बदलें। उन नामों से बचें जिनमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए, आपके नाम या पते के सभी या कुछ हिस्से। सुनिश्चित करें कि password बहुत strong है।

अतिरिक्त protection के लिए, router का password regularly बदलते रहे । हां, यह एक बड़ी असुविधा है क्योंकि आपको उस Wi-Fi network का उपयोग करने वाले अपने सभी Wi -Fi Connected Devices पर भी पासवर्ड को अपडेट करना होगा। लेकिन यह आपको cyber attack से बचने के लिए ये तो करना ही होगा |

Wi-Fi Router के firmware को अपडेट रखें। latest updates download करने के steps के लिए उपयोगकर्ता manufacturer की वेबसाइट पर जाकर सेटिंग को दढूंढे|

Beware of Fake Technical Support Scammers

कुछ जालसाज आपको यह बताने के लिए फोन करते हैं कि वे एक प्रसिद्ध कंप्यूटर या software company के लिए काम करने वाले एक तकनीकी सहायता प्रभाग हैं। caller आपके device पर virus का पता लगाने या malware के आपके कंप्यूटर से alert के जवाब में कॉल करने का दावा करता है। tech scammer इसे ठीक करने की पेशकश करता है यदि आप बस अपना credit card number प्रदान करते हैं।

नोट – Cyber Safety Tips के हिसाब से सबसे पहले अपने computer को खुद जांचे |

इस Technical Support Scam का एक modified version आगया है जिसमे कोई text या email के जरिये आपको आपके कंप्यूटर से जुडी details देने का दावा करता है। ऐसी किसी भी Email या Text Message का जवाब मत दीजिए। बस संदेश को delete कर दे ।

जब आपकी screen पर pop-up message crashes हो जाता है तो आप web browsing भी कर सकते हैं। मुझे बहुत ज़ोर से audio alerts प्राप्त हुए हैं जो मुझे चेतावनी देते हैं कि मेरा कंप्यूटर risk में है और मदद के लिए जवाब दिए बिना इसे बंद न करें।

इन सभी मामलों में, scammers आपको अपने निर्देशों का पालन करने के लिए पहेले डरायंगे फिर आपकी बैंक की जानकारी लेने में सफलता प्राप्त कर लेंगे जिससे आपके बैंक खाते को नुकसान पहुंचाएगा |

ऐसी Fake Technical Support की धोखाधड़ी बचाने के लिए इन safety tips का पालन करें:

  • कभी भी Scammer द्वारा दी हुई किसी वेबसाइट पर क्लिक न करे।
  • तथाकथित tech support agent द्वारा remote connection से कभी सहमत न हों जिसने आपसे संपर्क शुरू किया।
  • आपके द्वारा शुरू नहीं की गई तकनीकी सहायता के बदले अपने बैंक खातो की जानकारी कभी न दें।
  • Legitimate technical support आपको कभी कॉल नहीं करेगी और न ही आपके device पर ठीक की गयी problem के लिए के लिए भुगतान के लिए कहेंगी।

यदि आपको संदेह है कि आपके कंप्यूटर में virus या malware की समस्या है, तो इन Cyber Safety Tips को ध्यान में रखते हुए खुद ही अपने device की आयी हुई problem को fix करे ।

What is the 5 Cyber Safety Rules ?

1.Never share your Password or OTP to any unknown person.
2.Never Save your Password on Public Network.
3.Dont give any Personal Bank Information to any one.
4.Avoid Public Internet Network while doing Payment Transactions.
5.Dont click any spam email links.

How do I Create Very Strong Password ?

Used Password Generator tools and modified it .

What are the Types of Cyber Attacks ?

1.Phishing Attack
2.Malware Attack
3.Password Attack
4.Cryptojacking
5.SQL Injection Attack

What is the best Secure Software for computer security ?

1.McAfee
2.Bitdefender
3.Norton
4.Avast
5.Avira

Which Web Browser is the safest in 2022 ?

Google Chrome

What to do if you have been scammed online ?

Contact Your Banks and Credit Card Companies above this online scammed. And raised a complaint in Cyber Police .

Rakesh
Rakesh
Iam Author in Loci News Site. I Have 10 Experience in Digital Marketing. Now I Cover All Tech (Category) News & Mobile Blog Posts in Loci News.

RELATED NEWS

Popular Stories

Popular Category